एक शहद के आठ अनोखे फायदे, यहां जानें

एक शहद के आठ अनोखे फायदे, यहां जानें

रोहित पाल

भारतीय रसोई घरों का एक अनिवार्य हिस्‍सा है शहद। खाने में मीठा और स्‍वादिष्‍ट शहद एक बेहद कारगर औषधि की तरह भी काम करता है। एक चम्मच शहद में कम से कम 64 कैलोरी पायी जाती है। ये कितना पौष्टिक आहार है ये इसके गुणों से समझ सकते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस और आयोडीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की जरूरतों को पूरा कर उसे स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। इसके आलावा शहद 80 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेड से बना होता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से शहद का सेवन करेंगे तो आपके शरीर को बहुत फायदा मिलेगा। आइये जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

1). इम्युनिटी बढ़ाए

इसका नियमित सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है और शरीर एक्टिव रहता है।

2). एलर्जी का इलाज

शहद में एंटी इंफ्लेमेट्री इफ्फेक्ट से लड़ने की क्षमता होती है, इसीलिए गले व सांस लेने की नली के इंफेक्शन से शहद आराम देता है। नियमित रूप से इसका सेवन आपको सूजन व एलर्जी से लड़ने की शक्ति देता है।

3). प्राकृतिक एनर्जी ड्रिंक

शहद में संयोजित शुगर यानि फ्रुक्टोज और ग्लूकोज पाए जाते हैं और एक चम्मच शहद में 17 ग्राम कार्बोहाइड्रेड पाया जाता है। इसमें फ्रुक्टोज और ग्लूकोज तुरंत खून में पंहुचते है जो कि शरीर को इंस्टेंट एनर्जी देते हैं। लंबे और थकाऊ शारीरिक काम के दौरान एक चम्मच शहद गजब की फुर्ती लाता है।

4). दिमाग के लिए अच्छा

शहद के मीठे नेक्टर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं। इसके आलावा शहद शरीर में कैल्शियम सोखने की क्षमता को बढ़ा देता है और  मस्तिष्क की कोशिकाओं को कैल्शियम की जरूरत होती है।

5) कफ से राहत

शहद की तासीर गर्म मानी जाती है इसीलिए शहद सर्दी और जुकाम में भी बेहद फायदेमंद होता है। यह कफ को जमने से रोक देता है।

6) अच्छी नींद

चीनी की तरह शहद भी इंसुलिन को बढ़ाता है और सेरोटोनिन का रिसाव होने लगता है। सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो मूड को बेहतर कर खुशी का अहसास कराता है। इसके बाद शरीर सेरोटोनिन को मेलैटोनिन में बदलता है, मैलैटोनिन नाम का हार्मोन नींद की अवधि और उसकी क्वालिटी तय करता है।

7) बाल संवारे

यूरोपियन जरनल फॉर मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक गुनगुने पानी के साथ मिलाया गया 10 फीसदी शहद सिर पर लगाएं और कम कम तीन घंटे बाद सिर धोएं तो हफ्ते भर के अंदर खुजली से राहत मिलने लगती है। दो हफ्ते ऐसा करने पर बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। 14 दिन ऐसा करने पर अगले छह महीने का आराम मिलता है।

8) संक्रमण से बचाव

शहद में एन्टीबैट्रियल गुण होते हैं जो कि संक्रमण से बचाते हैं।

लेकिन कभी-कभी शहद का प्रयोग करना हानिकारक हो सकता है जैसे कि गर्मी के दिनों शहद का सेवन न करें और इसे खाने के बाद काफी देर तक मीठा न खाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

इंसानों के लिए वरदान है सहजन का पेड़

पीलिया और कब्ज सहित 13 बिमारियों में गुणकारी है गन्ना व गुड़, ऐसे करें सेवन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।